Post Office Bharti 2024 Online Apply: यूपी डाक विभाग में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, यहाँ जानिए पूरी जानकारी

Post Office Bharti 2024 Online Apply: डाक विभाग, संचार मंत्रालय, भारत सरकार के उत्तर प्रदेश डाक विभाग भर्ती में ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और ग्रामीण डाक सेवक जैसे अनेक पदों पर भर्ती करने के लिए अधिसूचना जारी कर चुका है। उत्तर प्रदेश के वह सभी उम्मीदवार जो डाक विभाग में नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं उनका यह सपना पूरा हो सकता है।

UP Post Office Bharti 2024 के अनुसार कुल 4588 पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी किया गया है। डाक विभाग उत्तर प्रदेश में सीधी नियुक्ति की जाएगी। जो उम्मीदवार डाक विभाग में नौकरी करना चाहते है। उन्हें Dak Vibhag Bharti Form Online Apply करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश के सभी उम्मीदवार डाक विभाग भर्ती के लिए आसानी से आवेदन कर सकें। इसके लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हम इन भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी साझा करने जा रहे हैं आप अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें-

Post Office Bharti 2024 Online Apply

Post Office Bharti 2024 Post Detail

आर्टिकल का नाम डाक विभाग भर्ती
विभाग का नाम डाक विभाग, संचार मंत्रालय, भारत सरकार
पदों की संख्या 4588
पद का नामएबीपीएम, बीपीएम और जीडीएस
सैलरी रु.10,000- 29,380/-
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.cept.gov.in

Post Office Bharti 2024 Notification

डाक विभाग संचार मंत्रालय भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश में डाक विभाग की भर्ती के लिए 15 जुलाई 2024 को ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया था। विभाग की तरफ से ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और ग्रामीण डाक सेवक जैसे अनेक पदों पर भर्ती निकाली गई है। राज्य के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम तिथि तक अपना आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती में चयनित होने वाले लाभार्थी को प्रति महीने ₹10000 से लेकर 29380 रुपए तक का मासिक वेतन दिया जाएगा। इन पदों के लिए लाभार्थी का सिलेक्शन शैक्षिक योग्यता और आधारित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

Post Office Bharti Recruitment Last Date

Post Office Bharti 2024 के पदों के लिए 15 जुलाई 2024 को अधिसूचना जारी किया गया था। अधिसूचना के अनुसार डाक विभाग में कुल 4588 रिक्त पदों को भरने का जिक्र किया गया है। जिम आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। राज्य के पात्र उम्मीदवार अंतिम तिथि तक ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है।

ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और ग्रामीण डाक सेवक जैसे अनेक पदों पर भर्ती आवेदन प्रक्रिया होने के बाद उम्मीदवार का चयन पदों के लिए Post Office Vacancy Merit List 2024 के आधार पर किया जायगा। डाक विभाग भर्ती मेरिट लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

Also Read – Anganwadi Bharti 2024 Apply Form:10वीं पास महिलाएं के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में सीधी भर्ती, यहाँ जाने पूरी जानकारी

Post Office Vacancy Application Fees

यूपी डाक विभाग भर्ती में आवेदन शुल्क की बात करें तो यह जाति के आधार पर निर्धारित किया गया है। जैसे कि जनरल कैटेगरी अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को ₹100 का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति जैसे वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया निशुल्क निर्धारित की गई है।

UP Dak Vibhag Bharti 2024 Qualification

Post Office Bharti 2024 Form को इक्षुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है। लेकिन शर्त है कि आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी सरकारी संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए।

UP Dak Vibhag Bharti 2024 Age Limit

Post Office Bharti Age Limit की बात करें तो उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 बर्ष और अधिकतम आयु 40 बर्ष होनी चाहिए। बाकी आवेदन करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन में आयु सीमा की जानकारी अवश्य प्राप्त कर ले।

ये भी जाने – Swasthya Vibhag Bharti 2024: एमपी स्वास्थ्य विभाग में बंपर भर्ती, यहाँ जाने पूरी जानकारी

UP Dak Vibhag Bharti 2024 Online Apply

अगर आप Post Office Bharti 2024 Form भरना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.cept.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको Registration का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Post Office Bharti GDS Form मिलेगा। उसमे पूछी गयी जानकारी को भरें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट करें।
  • सबमिट करते ही आपको न्यू पेज मिलेगा। यहाँ पर आपको Apply Online का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको अगला मिलेगा। यहां पर आपको अपना पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी और सर्कल में उत्तर प्रदेश सेलेक्ट करना होगा फिर Submit Button पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलेगा। जिसमे पूछी गई सभी जानकारी को भरना होगा।
  • अब दस्तावेजो को उपलोड करें।
  • अब पासपोर्ट फ़ोटो और अपने हस्ताक्षर को उपलोड करें।
  • अब सभी जानकारी को एक बार चेक करें और Final Submit Button पर क्लिक करें।
  • फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म भर जाएगा। जिसका आपको प्रिंटआउट भी निकालकर सुरक्षित रख लेना है।
UP Dak Vibhag Bharti 2024 Notification Click Here
UP Dak Vibhag Bharti 2024 Online ApplyClick Here
UP Dak Vibhag Bharti 2024 Official Website Click Here

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख में Post Office Bharti 2024 Online Apply के बारे में सभी जानकारी साझा की है. आशा करते है दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 इंजीनिरिंग की है। मै पिछले 7 साल से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूँ, मुझे लेखन के क्षेत्र में 7 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार में helpersir.com पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करता हूँ।