प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना महिलाओं के लिए मिलेंगे, 5000 रूपए | PMMVY सम्बंधित प्रश्न उत्तर (FAQ)

जाने इस पोस्ट में क्या – क्या है?

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana 2024: भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा देश की महिलाओं के हित में काफी कल्याणकारी योजना का संचालन किया जा रहा है। जैसे कि अभी हाल ही में भारत सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत देशभर की गर्भवती और स्तनपात करने वाली महिलाओं को कई किस्तों में 11000 रुपए की वित्तीय सहायता राशि मिलती है। लेकिन अभी देश भर की काफी महिलाएं इस योजना से अनजान है। जिस बजह से वह योजना का लाभ नही ले पाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसलिए आज इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में आवेदन कैसे करें? (How to apply for Prime Minister’s Mother Vandana Scheme?) सम्बंधित प्रश्न उत्तर (FAQ) के बारे में बताने जा रहे है। ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना | Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

PM Matru Vandana Yojana 2024 जिसकी शुरुआत भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई है। योजना को पूरे भारत मे लागू किया गया है। इस योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

जिसके तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपात कराने वाली महिलाओं माताओं को पहली बार बच्चें को जन्म देने पर 3 किश्तों में 5000 रुपये की नकद प्रोत्साहन राशि दी जाती है। यह प्रोत्साहन राशि कैसे मिलेंगी? उससे जुड़े प्रश्न उत्तर आप नींचे पढ़ सकते है।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana 2024 Related FAQ

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना क्या है?

यह भारत सरकार के द्वारा महिलाओं के हित मे शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। जिसके तहत महिलाओं को गर्ववती एवं स्तनपान के दौरान 5000 रुपए की प्रोत्साहित राशि प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत कब हुई?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को 1 जनवरी 2017 को शुरू किया गया था। जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक लाभ दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का संचालन किस विभाग के द्वारा किया जा रहा हैं?

यह भारत सरकार की योजना है। जिसे महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा संचालित किया जा रहा है। जिसका लक्ष्य देश की गर्भवती गरीब परिवार की महिलाओं का समर्थन करना है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में कितनी प्रोत्साहन राशि मिलती है?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की पहली किश्त कब मिलती हैं?

इस योजना के अंतर्गत पहली किस्त ₹1000 की गर्भ अवस्था के पंजीकरण के समय दी जाती है

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की दूसरी किश्त कब मिलती हैं?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की दूसरी किश्त ₹2000 की होती है। जो की महिला लाभार्थी के 6 महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कर लेने के बाद दी जाती है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की तीसरी किश्त कब मिलती हैं?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की तीसरी किश्त जो कि 2000 रुपए की होती है। जो कि बच्चों के जन्म पंजीकृत हो जाने के बाद दी जाती है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन की पहली दूसरी और तीसरी किस्त पाने के लिए मुझे कौन सी शर्तों को पूरा करना होगा?

इस योजना के अंतर्गत पहली, दूसरी और तीसरी किस्त पाने के लिए माता को आवश्यक दस्तावेजों के साथ एमसीपी कार्ड में अपनी गर्भावस्था को पंजीकृत करना होगा।

डिलीवरी के बाद ₹6000 कैसे मिलेंगे

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत पहले बच्चे के मामले में इस योजना के अंतर्गत ₹5000 की प्रोत्साहन राशि तीन किस्तों में दी जाती है। और दूसरे बच्चे के जन्म के बाद एक किस्त में ₹6000 का इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए?

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला लाभार्थी की आयु कम से कम 19 बर्ष होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए कौन से दस्तावेज होने चाहिए?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिला लाभार्थी के पास एमसीपी कार्ड की प्रति, भरा हुआ आवेदन फॉर्म,एक पहचान के तौर पर आधार कार्ड या निवास प्रमाण पत्र इसके साथ ही एक बैंक खाता पासबुक की प्रति होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2024 का लाभ लेने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र या अनुमोदित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में 6000 रुपए कैसे मिलेंगे?

इस योजना के तहत दूसरे बच्चें के जन्म होने पर 6000 रुपए की सहायता राशि मिलती है। इस राशि को पाने के लिए इस योजना में आवेदन करना होगा।

क्या बच्चें की मृत्यु की स्थिति में पीएमएमवीवाई का लाभ जारी रहता है?

जी नही, अगर जन्म के दौरान बच्चे की किसी कारण मृत्यु हो जाती है। तो योजना का लाभ नही मिलेगा।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना किसके द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है?

PMMVY का कार्यान्वित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा किया जा रहा है। वही आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा पहली बार माँ बनने पर महिला लाभार्थी को लाभ दिलाने में मदद करती है।

पीएमएमवीवाई ग्राहक सेवा हेल्पलाइन नंबर क्या है?

पीएमएमवीवाई ग्राहक हेल्पलाइन नंबर है – 011 – 23380329

यदि कोई लाभार्थी एलएमपी के 150 दिनों के बाद क्षेत्रीय अधिकारी के पास अपना पंजीकरण कराता है तो वह इसका लाभ कैसे उठा सकता है?

लाभार्थी को एल.एम.पी. तिथि से 150 दिनों के भीतर अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा में अपनी गर्भावस्था का पंजीकरण कराना होगा, जिसे एम.सी.पी. कार्ड में दर्ज किया जाना चाहिए। इसके बाद, वह एल.एम.पी. तिथि से 730 दिनों के भीतर आंगनवाड़ी केंद्र या आशा/ए.एन.एम. के पास मातृत्व लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकती है।

यदि किसी गांव में एक से अधिक फील्ड कार्यकर्ता (आंगनवाड़ी केंद्र, आशा/एएनएम) मौजूद हों तो मास्टर डेटा कैसे तैयार किया जाए?

पीएमएमवीवाई-सीएएस प्रणाली में एक से अधिक फील्ड कार्यकर्ताओं को मास्टर डेटा में एक अद्वितीय गांव कोड से मैप किया जा सकता है।

क्या मैं अपनी लॉगिन जानकारी किसी सहकर्मी के साथ साझा कर सकता हूँ?

यह सलाह दी जाती है कि उपयोगकर्ता को अपने आवेदन लॉगिन क्रेडेंशियल किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

क्या हम लाभार्थी आईडी का उपयोग करके लाभार्थी की खोज कर सकते हैं?

हां, उपयोगकर्ता को ड्रॉप डाउन मेनू से आईडी प्रमाण के रूप में लाभार्थी आईडी का चयन करना होगा, खोजे जाने वाले लाभार्थी आईडी को दर्ज करना होगा और खोज पर क्लिक करना होगा।

क्या दूसरी किस्त के दावे की तिथि एलएमपी तिथि से 180 दिनों से कम हो सकती है?

हां, यह अनुमेय है। दूसरी किस्त का दावा पहली किस्त के दावे के बाद या उसके साथ कभी भी प्रस्तुत किया जा सकता है, बशर्ते कम से कम एक ANC किया गया हो। दावा प्रपत्र LMP तिथि से 180 दिन बीत जाने तक स्थगित रखा जाएगा, जिसके बाद रिकॉर्ड स्वचालित रूप से SO अनुमोदन कतार में दिखाई देगा। उसके बाद, सामान्य प्रक्रिया का पालन किया जाएगा

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) का उद्देश्य क्या है?

काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन-पोषण के प्रभाव को कम करना।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) निम्न श्रेणी के गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए लागू नहीं होगी।

1.जो केंद्रीय या राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ नियमित रोजगार में हैं।
2.जो किसी अन्य योजना या कानून के तहत समान लाभ प्राप्तकर्ता हैं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभ

इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार निम्नलिखित किश्तों में राशि का भुगतान करेगी।
1.पहली किस्त: 1000 रुपए गर्भावस्था के पंजीकरण के समय
2.दूसरी किस्त: 2000 रुपए,यदि लाभार्थी छह महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कर लेते हैं ।
3. तीसरी किस्त: 2000 रुपए, जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B सहित पहले टीके का चक्र शुरू होता है ।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

गर्भवती महिलाओ को इस योजना में आवेदन के लिए आंगनवाडी केन्‍द्र पर तीन फॉर्म (पहला फॉर्म ,दूसरा फॉर्म ,तीसरा फॉर्म) भरने होंगे।

मातृ वंदना योजना कहाँ से डाउनलोड करें?

मातृ वंदना योजना यहाँ से डाउनलोड करें – आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

और पढ़ें –

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना महिलाओं के समर्थन में शुरू की गई काफी कल्याणकारी योजना है। जिससे जुड़े प्रश्न उत्तरों को आज हमने इस लेख के माध्यम से शेयर किया है। उम्मीद करता हूँ कि आप इस योजना में आवेदन कर चुके होंगी। बाकी अगर आपका पीएमएमवीवाई से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 इंजीनिरिंग की है। मै पिछले 7 साल से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूँ, मुझे लेखन के क्षेत्र में 7 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार में helpersir.com पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करता हूँ।