CTET Answer Key 2024: सीटेट आंसर की हुई जारी, यहाँ करें चेक

CTET Answer Key 2024: सीबीएसई की तरफ से हर साल सीटेट परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। हर साल की तरह इस बर्ष 2024 में 7 जुलाई 2024 को देश मे भर सीटेट परीक्षा का आयोजन कराया गया था। परीक्षा खत्म होने के बाद से छात्रों को CTET Result 2024 आने का बेसब्री से इंतजार है।

सीटेट का रिजल्ट तो अभी जारी नही किया गया है। लेकिन छात्रों को खुशी होने वाली है कि CTET July Answer Key 2024 को जारी कर दिया गया है। जिन छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी आंसर की को ऑनलाइन चेक कर सकते है। जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया भी है। तो आइए जानते है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET Answer Key 2024

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जिसका आयोजन देश भर के अनेक परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की तरफ से आंसर की जारी कर दी है।

CTET Answer Key 2024

सीटेट आंसर की को CBSE की और से अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अपलोड किया गया है। इक्षुक लाभार्थी इस वेबसाइट पर जाकर अपनी आंसर की को ऑनलाइन चेक कर सकते है। चाहे तो यहां से इस आंसर की डाउनलोड भी कर सकते है।

CTET Answer Key 2024 Date

मित्रो आपको बता दे की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test (CTET) CENTRAL BOARD OF SECONDARY EDUCATION के द्वारा 7 जुलाई 2024 को सीटेट परीक्षा परीक्षा का आयोजन किया गया था. परीक्षा के बाद उम्मीदवार July CTET Answer Key 2024 का इंतजार कर रहे थे.

जो की समाप्त हो चुका है. क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की और 24 जुलाई 2024 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर अपलोड कर दिया है. आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CTET Answer Key July 2024 को चेक कर सकते हैं.

CTET Answer Key 2024 Check Online

अगर आपने CTET परीक्षा में भाग लिया था और अब आप उसकी आंसर की चेक करना चाहते है तो नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से Online CTET Answer Key Check कर सकते है।

  • सीबीएसई सीटेट जुलाई 2024 की आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Key Challenge (CTET July 2024) का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। यहाँ पर आपको Submit Key Challenge (CTET July- 2024) केमिकल पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे यहां पर आपको अपना रोल नंबर जन्मतिथि डालकर Login बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करते ही आपके सामने आंसर की ओपन हो जाएगी।
  • इस आंसर की से आप अपने प्रश्नों उत्तरों का मिलान कर सकते है।

CTET Answer Key 2024 कब जारी की जाएगी?

CTET Answer Key 2024 को 24 जुलाई 2024 को जारी कर दिया गया है.

CTET Answer Key 2024 चेक करने की वेबसाइट कौन सी है?

July CTET Answer Key 2024 Check करने की वेबसाइट है- https://ctet.nic.in/

सीटेट जुलाई परीक्षा कब हुई थी?

सीटेट की परीक्षा 7 जुलाई 2024 को हुई थी.

ये भी पढ़ें –

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख में CTET Answer Key 2024 चेक करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है. हम उम्मीद करते है आप दिए गए स्टेप को फॉलो करके आंसर की चेक कर चुके होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 इंजीनिरिंग की है। मै पिछले 7 साल से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूँ, मुझे लेखन के क्षेत्र में 7 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार में helpersir.com पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करता हूँ।