MP Arogya Vibhag Bharti 2024: मध्य प्रदेश के आरोग्य विभाग में भर्ती हेतु नोटिफिकेशन हुई जारी

MP Arogya Vibhag Bharti 2024: मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा खाली पड़े हुए लोक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग के पदों को भरने हेतु नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार मध्य प्रदेश आरोग्य विभाग के अंतर्गत इन पदों पर कार्यरत होना चाहता है, उसे इसके लिए अप्लाई करना होगा। इन भर्ती पर कोई भी महिला एवं पुरुष आवेदन कर सकते हैं। MP Arogya Vibhag Bharti 2024 में कुल 895 पदों पर भर्तियां की जाएगी।

मध्य प्रदेश में जीवन यापन कर रहे उम्मीदवार यदि सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं, परंतु हम आपको बता दें कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सभी योग्यताओं को पूरा करना होता है। MP Health Department Recruitment 2024 के लिये उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया की जानकारी हमने आप सभी को इस लेख में दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MP Arogya Vibhag Bharti 2024 Notification

आर्टिकल कल का नामस्वास्थ्य विभाग भर्ती 2024
पद का नामचिकित्सा अधिकारी (एम.ओ.)
पदों की संख्या895
आवेदन करने की अंतिम तिथि29 सितम्बर 2024
जॉब स्थानमध्य प्रदेश
सैलरीरु.15,600- 39,100/- +(5400 ग्रेड पे)
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://mppsc.mp.gov.in/

MP Health Department Recruitment 2024

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने चिकित्सा विभाग के अंतर्गत मेडिकल ऑफिसर के 895 पदों पर भर्ती करने हेतु अधिसूचना जारी की है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं। वह ऑनलाइन माध्यम से बहुत ही आसानी से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। मेडिकल ऑफिसर को चिकित्सा विभाग के अंतर्गत मरीजों की देखभाल और उनका उपचार करने हेतु नियुक्त किया जाएगा।

हम आप सभी को बता दें MP Arogya Vibhag Bharti 2024 में कोई भी महिला एवं पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इन पदों पर सभी भर्तियों का आयोजन संविदा के आधार पर स्थाई समय के लिए ही किया जा रहा है। इन पदों पर जो उम्मीदवार चयनित हो जाता है। उसको प्रतिमाह ₹15600 से लेकर ₹39000 तक का वेतन प्रदान किया जाएगा।

ये भी जाने –

MP Swasthya Vibhag Bharti 2024 Last date

मध्य प्रदेश में रहने वाले उम्मीदवार अगर MP Swasthya Vibhag Bharti 2024 के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं, तो हम आपको बता दें कि इन पदों के लिए आधिकारिक अधिसूचना को 8 अगस्त 2024 में जारी किया गया था। वही जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं। वह 30 अगस्त 2024 से मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हेल्थ डिपार्टमेंट के अंतर्गत जो व्यक्ति मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत होना चाहता है। उसे लास्ट डेट से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इन पदों पर भर्ती करने की लास्ट डेट 29 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया समाप्त होगी। उसके पश्चात ही विभाग के द्वारा लिखित परीक्षा के लिए अलग से नोटिस जारी कर दिया जाएगा। 

MP Health department recruitment 2024 qualification 

जो उम्मीदवार MP Health Department Recruitment 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। उनके पास दसवीं, 12वीं और मान्यता प्राप्त संस्थान से एमबीबीएस की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके साथ-साथ उम्मीदवार का मध्य प्रदेश के चिकित्सा परिषद में भी स्थाई पंजीयन होना अनिवार्य होता है। जो उम्मीदवार इन योग्यताओं को पूरा करता है। वह आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

MP Arogya Vibhag Bharti 2024 fees

आवेदन फॉर्म की फीस प्रत्येक वर्ग के उम्मीदवार के लिए अलग-अलग होती है। यदि हम MP Arogya Vibhag Bharti 2024 Fees की बात करें, तो सामान्य श्रेणी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 रखा गया है। जबकि जो उम्मीदवार ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के अंतर्गत आते हैं। उनके लिए आवेदन शुल्क 250 रखा गया है। शुल्क का भुगतान प्रत्येक अभ्यार्थी को आवेदन फॉर्म भरते समय ऑनलाइन माध्यम से ही करना होगा।

MP Swasthya Vibhag Bharti 2024 Age limit

मध्य प्रदेश सरकार ने चिकित्सा विभाग के मेडिकल ऑफिसर के 895 खाली पदों को भरने हेतु अधिसूचना को जारी किया है। इन पदों पर मध्य प्रदेश के सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, परंतु आवेदन करने हेतु सभी वर्ग के उम्मीदवारों को निर्धारित आयु को पूरा करना होता है।

 MP Swasthya Vibhag Bharti 2024 के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष निर्धारित की गई है। वही अधिकतम आयु सीमा को 40 वर्ष रखा गया है। 1 जनवरी 2025 के आधार पर ही इस भर्ती के लिए उम्र की गणना की गई है। आरक्षित वर्ग के सभी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा के अंतर्गत संभावित छूट प्रदान की जाएगी।

MP Health Department recruitment 2024 Documents

मध्य प्रदेश में रहने वाले जो उम्मीदवार MP Health Department Recruitment 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं  उनके पास भी जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है। इन दस्तावेजों के बिना वह ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। हमारे द्वारा आप सभी को निम्न प्रकार इन दस्तावेजों की जानकारी दी गई है- 

  • दसवीं की मार्कशीट 
  • आधार कार्ड 
  • एमबीबीएस की डिग्री 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट आकार की फोटो 
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी 
  • कार्य अनुभव प्रमाण पत्र
  • चिकित्सा परिषद में पंजीकरण का प्रमाण
  • हस्ताक्षर आदि

Online Apply Process of MP Arogya Vibhag Bharti 2024 

जो उम्मीदवार MP Arogya Vibhag Bharti 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, परंतु उन्हें ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो हमारे द्वारा आप सभी को नीचे इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://mppsc.mp.gov.in/ पर जाएं।
  • जैसे ही इसका होम पेज ओपन होगा। नए यूजर के तौर पर पंजीकरण करने के लिए होम पेज पर दिए गए, New Registration  विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा। इसमे मांगी गई संपूर्ण जानकारी को दर्ज करके  इस फॉर्म को Submit करें।
  • इसके बाद वापस से वेबसाइट के होम पेज पर जाएं और रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड, कैप्चा कोड दर्ज करके Login पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करने के बाद आपको मध्य प्रदेश चिकित्सा अधिकारी फॉर्म के अंतर्गत शैक्षणिक योग्यता और व्यक्तिगत वितरण को दर्ज करें।
  • फिर उम्मीदवारों को सभी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करें और नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस प्रकार ऊपर दिए गए संपूर्ण प्रक्रिया को अपनाकर कोई भी उम्मीदवार आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको MP Arogya Vibhag Bharti 2024 के बारे में जानकारी साझा की है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 इंजीनिरिंग की है। मै पिछले 7 साल से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूँ, मुझे लेखन के क्षेत्र में 7 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार में helpersir.com पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करता हूँ।