Maiya Samman Yojana ka Paisa kab Milega: इस दिन मिलेगा मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना का पैसा, यहाँ करें चेक

Maiya Samman Yojana ka Paisa kab Milega: झारखंड राज्य सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत महिलाओं को हर महीने सरकार की तरफ 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह सहायता राशि सीधे महिला लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। ताकि महिलाएं सीधे बैंक खाते से निकालकर अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।

झारखंड राज्य सरकार ने 1 अगस्त 2024 तक Maiya Samman Yojana Online Apply Form स्वीकार किए थे। अब आवेदन फॉर्म की जांच की जा रही थी। अगर आपने भी योजना में आवेदन किया है तो आपको भी योजना का लाभ मिलेगा। जानकारी के अनुसार महिलाएं के बैंक खाते में अगस्त में योजना की 1000 रुपए की सहायता राशि भेजी जा चुकी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब महिलाओं के मन मे प्रश्न है कि Maiya Samman Yojana ka Paisa kab Milega बेशक अगर आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आपके मन मे भी यही प्रश्न होगा । अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही लेख पर है। क्योंकि आज हम आपको Maiya Samman Yojana Instalment 2024 के बारे में सभी जानकारी देने जा रहे है। तो आइये जानते है-

Maiya Samman Yojana ka Paisa kab Milega

झारखंड मईया सम्मान योजना 2024

झारखंड राज्य सरकार ने राज्य की 21 बर्ष से 50 बर्ष की गरीब परिवार की महिलाओं को वित्तीय सहायता राशि प्रदान करने हेतु Maiya Samman Yojana Jharkhand की शुरुआत की है। योजना के तहत महिलाओं को 12000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। 12000 रुपए की सहायता राशि हर महीने 1000 रुपए दिए जाएंगे।

राज्य सरकार ने 48 लाख से ज्यादा महिलाओं को योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है। अब तक राज्य की लगभग 45 लाख बहनों ने आवेदन किए है जिसमे से 42 लाख बहनों के आवेदन फॉर्म स्वीकार किए गए है। यानी कि 42 लाख महिलाओं को योजना के तहत हर महीने 1000 रुपए आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होगी।

ये भी जाने-

Maiya Samman Yojana ka Paisa kab Milega

Jharkhand Maiya Samman Yojana 1st Instalment जिसे अगस्त 2024 में ही जारी किए जा चुके है। अब महिलाओं को इसकी अगली क़िस्त आने का इंतजार है। अगर आपने भी योजना में आवेदन किया है और आप भी योजना की किश्त का का इंतजार कर रही है तो आपको बता दे कि 15 तारीख को मईया सम्मान योजना की क़िस्त महिला लाभार्थियो के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Maiya Samman Yojana 2024 की जब शुरुआत की गयी थी। तब इस बात की घोषणा की गई थी कि योजना के तहत महिला लाभार्थियों के बैंक खाते में हर महीने की 15 तारीख की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाया करेगी। यह सहायता राशि उन्हें महिलाओं को मिलेगी जिन्होंने मैया सम्मान योजना में आवेदन किया है और उनका आवेदन फार्म स्वीकार किया गया है।

ये भी जाने

मंईयां सम्मान योजना का पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें?

Jharkhand Maiya Samman Yojana 2024 का पैसा आपके बैंक खाते में प्राप्त हुआ है या नही अगर आप चेक करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें-

  • Maiya Samman Yojana Payment Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको Maiya Samman Yojana Official Website https://jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको लॉगिन का बटन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Login Page ओपन होगा। यहां पर आपको अपना यूजर नाम एंड पासवर्ड डालकर लोगिन करना होगा।
  • लोगिन करते ही आप वेबसाइट के मुख्य पेज पर आ जायेंगे। यहां पर आपको भुगतान स्थिति का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और राशन कार्ड संख्या को दर्ज करना होगा। और ओटीपी वेरोफिकेशन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने पेमेंट स्टेटस खुलकर आ जायेगा। यहाँ आप चेक कर सकते है। कि आपके बैंक में 1000 रुपए आये है या नही।

Maiya Samman Yojana ka Paisa kab Milega FAQ

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना क्या है?

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना 2024 को झारखंड राज्य सरकार के द्वारा किया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं को 1000 रुपये की सहायता राशि हर महीने दी जाती है।

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना का पैसा कब मिलेगा?

Jharkhand Maiya Samman Yojana 2024 के तहत हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने की 15 तारीख को भेजी जाती है।

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना का पैसा कैसे चेक करें?

Maiya Samman Yojana Payment Status Official Website पर जाकर चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख में Maiya Samman Yojana ka Paisa kab Milega: इस दिन मिलेगा मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना का पैसा, यहाँ करें चेक के बारे में सभी जानकारी साझा की है. उम्मीद है की दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 इंजीनिरिंग की है। मै पिछले 7 साल से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूँ, मुझे लेखन के क्षेत्र में 7 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार में helpersir.com पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करता हूँ।