Van Vibhag Bharti 2024: राजस्थान में 10वीं पास युवाओं के लिए वन विभाग के 2350 पदों पर भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Van Vibhag Bharti 2024: राजस्थान वन विभाग में वन रक्षक, वनपाल, वन्य जीव रक्षक के विभिन्न पद खाली है। जिन्हें भरने के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा वन विभाग के द्वारा जल्द अधिसूचना जारी की जा सकती है। संभावना है कि राजस्थान वन विभाग भर्ती में लगभग 2340 पदों भर्ती कराई जा सकती है।

राजस्थान राज्य में रहने वाले उन युवाओं के लिए यह बड़ी खुशखबरी हो सकती है जो वन विभाग में नौकरी करने के इक्षुक है। Rajasthan Forest Department Bharti 2024 में राज्य के वह सभी युवा – युवती जो 10वीं पास कर चुके है। उनके लिए नौकरी पाने का यह सुनहरा अवसर है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य युवा आसानी से Forest Department Govt Jobs के लिए आवेदन कर सकें। इसलिए आज हम अपने इस लेख में पदों के लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता, योग्यता आवेदन करने की अंतिम तिथि आदि से जुड़ी सभी जानकारी साझा करने जा रहे है। आप अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढें-

Rajasthan Van Vibhag Bharti 2024 Summary

आर्टिकल का नाम वन विभाग भर्ती
राज्य का नाम राजस्थान
पदों का नाम वन रक्षक, वनपाल, वन्य जीव रक्षक
पदों की संख्या 2350
आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द शुरू होगी ….
वेतन रु.24,600- 38,700/-
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://recruitment.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Van Vibhag Bharti 2024 Notification

Rajasthan Van Vibhag Bharti 2024 की बात करें वन विभाग के वन रक्षक, वन्य जीव रक्षक के विभिन पदों पर भर्ती निकाली गई है। राजथान वन विभाग भर्ती अधिसूचना को ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। इक्षुक लाभार्थी अंतिम तिथि तक पदों में अपना आवेदन करके नौकरी पाने का दावा कर सकते है।

Van Vibhag Bharti 2024

Van Vibhag Bharti 2024 में राज्य के वह सभी युवक युवती आवेदन कर सकते है जिन्होंने 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण परीक्षा पास कर ली है। इन पदों में उम्मीदवार का चैन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। राजस्थान में रहने वाले युवक युवतियों के लिए यह सरकारी नौकरी पाने का अच्छा विकल्प है।

Also Read- Swasthya Vibhag Bharti 2024: एमपी स्वास्थ्य विभाग में बंपर भर्ती, यहाँ जाने पूरी जानकारी

Rajasthan Van Vibhag Vacancy 2024 Last Date

Event Dates
Forest Guard & Forester NotificationComing Soon
Rajasthan Van Vibhag Vacancy 2024 Form Start Date Coming Soon
Rajasthan Van Vibhag Vacancy 2024 Form Last Date Coming Soon
Rajasthan Van Vibhag Vacancy 2024 Exam Date Coming Soon

Rajasthan Van Vibhag Bharti 2024 Post Detail

Van Vibhag Jobs 2024 पदों की बात करें तो वन विभाग में वनपाल और वनरक्षक वैकेंसी 2024 के नोटिफिकेशन के संभावित के अनुसार 350 पदों को भरने की संभावना है। जिसमें वनरक्षक वन्य जीव अधिकारी सहित विभिन्न स्तरीय पद शामिल हो सकते है। हम आपको सलाह देंगे कि पदों में आवेदन करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ ले।

Rajasthan Van Vibhag Bharti 2024 Fees

CategoryApplication Fees
GEN/URRs.600/-
OBC/EWS/MBCRs.400/-
SC/ST/PwBDRs.400/-
Mode Of PaymentOnline

Rajasthan Van Vibhag Bharti 2024 Qualification

Van Vibhag Bharti 2024 Rajsthan के द्वारा निकाले गए पदों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास कोई विशेष डिग्री या डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं है। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से कक्षा 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा लाभार्थी को हिंदी में लिखित देवनागरी लिपि और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना अनिवार्य है।

Rajasthan Van Vibhag Bharti 2024 Age Limit

वन विभाग राजस्थान भर्ती 2024 मैं आवेदन करने वाले लाभार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। अलग-अलग पदों के लिए आयु सीमा की बात करें तो वनरक्षक पद के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित की गई है।

इसके साथ ही सरकारी नियम के अनुसार पिछड़ा वर्गज़ अनुसूचित जाति, एवं अनुसूचित जनजाति जैसे वर्ग की उम्मीदवारों को आयु में विशेष छूट दी गई है। बाकी आप एक बार नोटिफिकेसन को अवश्य पढ़ें।

Van Vibhag Bharti 2024 Online Apply Form

  • सबसे पहले आपको Van Vibhag Bharti 2024 Official Website https://recruitment.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको User Name और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करते ही आपको Apply Now का विकल्प मिलेगा। इसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको Forest & Forester’ का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने भर्ती फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे पूछी गयी व्यक्तिगत जानकारी को ध्यानूर्वक भरें।
  • अब मांगे गए जरूरी दस्तावेजो को अपलोड करें। और नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको Van Vibhag Bharti 2024 से जुड़ी सभी जानकारी साझा की है। उम्मीद करते है दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 इंजीनिरिंग की है। मै पिछले 7 साल से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूँ, मुझे लेखन के क्षेत्र में 7 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार में helpersir.com पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करता हूँ।